महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में हुआ पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन और वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन।

हालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में बी.एफ.ए. विभाग द्वारा एक दिवसीय पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन और वाद विवाद प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में हुआ पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन और वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन।

मेरठ/मवाना महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में बी.एफ.ए. विभाग द्वारा एक दिवसीय पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन और वाद विवाद प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं में पढ़ाई के साथ-साथ प्रयोगात्मक और रचनात्मक चीजों को सीखना रहा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कॉलेज चेयरमैन डॉ. प्रवीण मित्तल,चेयरपर्सन सारिका मित्तल व अध्यक्षता कॉलेज निदेशक डॉ. मोहित यादवद्वारा की गई। निर्णायक मंडल की भूमिका में कॉलेज रजिस्ट्रार संदीप कुमार रहे।

सर्वप्रथम मुख्य अतिथि डॉ. प्रवीण मित्तल, चेयरपर्सन सारिका मित्तल,निदेशक डॉ. मोहित यादव ,रजिस्ट्रार संदीप कुमार और सभी शिक्षकों द्वारा सयुंक्त रूप से माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित और पुष्प अर्पित कर प्रतियोगिता की विधिवत शुरुआत की गई।

 तीनों प्रतियोगिताओं की श्रृंखला में सबसे पहले  
वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें अलग-अलग विभाग से छात्र-छात्राओं ने विषय के पक्ष और विपक्ष पर अपने विचार प्रस्तुत किए। निर्णायक मंडल द्वारा विषय पर विचार रखने वाले छात्र-छात्राओं का प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर चयन करने हेतु श्रेणीबद्ध तरीके अनेक बिंदुओं को ध्यान रखते हुए जैसे विषय ज्ञान, विषय विश्लेषण क्षमता, वाकपटुता क्षमता, आत्मविश्वास, और आई कांटेक्ट जैसे बिंदुओं को ध्यान में रखकर निर्णय प्रक्रिया शुरू की गई।

ठीक उसी प्रकार निबंध लेखन में लिखने का तरीका, विषय ज्ञान, विश्लेषण और लेखन कला तो  वहीं पोस्टर मेकिंग में विषय और स्वयं की रचनात्मकता,रंगों का संगम, रंगों की फिनिशिंग आदि का ध्यान रखते हुए निर्णायक मंडल संदीप कुमार द्वारा सभी प्रतिभागियों का बिंदुवार विश्लेषण किया तदपुरान्त निर्णायक मंडल और प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि डॉ. प्रवीण मित्तल,चेयरपर्सन सारिका मित्तल निदेशक डॉ. मोहित यादव ने तीनो प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के नाम की घोषणा की, वाद- विवाद प्रतियोगिता में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से प्रथम प्रियांशी, बी.एड विभाग से खुशी द्वितीय और  पत्रारिता एवं जनसंचार विभाग से संवेग जाखड़ ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
निबंध प्रतियोगिता में  बी.एड विभाग से श्वेता प्रथम,  पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से प्रियांशी द्वितीय और आयुर्वेदिक नर्सिंग से सुमाईला ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
तो वहीं पोस्टर मेकिंग में बी.एफ.ए विभाग से अनुज प्रथम, प्रिया यादव द्वितीय और सुनीता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि कॉलेज चैयरमेन डॉ. प्रवीण मित्तल,चेयरपर्सन सारिका मित्तल, डॉ. मोहित यादव द्वारा कॉलेज प्रतीक चिन्ह और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया । 
इसके अलावा सभी प्रतिभागियों को भी मुख्य 
अतिथि और निदेशक द्वारा सर्टिफिकेट दिए गए।

मुख्य अतिथि और कॉलेज चेयरमैन डॉ. प्रवीण मित्तल द्वारा प्रतिभागियों को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता का आयोजन करने वाले सभी शिक्षकों को ढेरों शुभकामनाएं,इस तरह के आयोजनों से छात्र-छात्राओं में पढ़ाई के साथ-साथ रचनात्मकता और विषयों पर विश्लेषण करने की क्षमता बढ़ती है,इसलिए सभी को ज़्यादा से ज़्यादा ऐसी प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करना चाहिए जिससे आपके अंदर छिपी कला बाहर निकल सके।और आप सभी आगे चलकर किसी बढ़े मंच पर अपनी प्रतिभा का मंचन कर सके।
निदेशक डॉ. मोहित यादव ने छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि यह प्रतियोगिता बेहद ही आकषर्क और सफल रही प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने  वाले प्रतिभागियों के लिए ढ़ेरों शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं छात्र-छात्राओं में प्रतिस्पर्धा का संचार पैदा करती है, इसलिए जो आज कुछ खास नही कर पाए वह निराश ना हो और जो कमियां आज रह गई उसमे कैसे सुधार हो इस पर विचार करें तो भविष्य में कभी भी असफल नही हो पाएंगे, उन्होंने कॉलेज चेयरमैन को विश्वास दिलाया कि कॉलेज में इस तरह के आयोजन भविष्य में भी होते रहेंगे।

प्रतियोगिता की इस श्रृंखला में निर्णायक मंडल की भूमिका निभा रहे कॉलेज रजिस्ट्रार संदीप कुमार ने कहा कि सभी विद्यार्थियों ने बाकमाल प्रदर्शन किया सभी में एक से बढ़कर एक प्रतिभा है, सही समय पर सही मंच मिले तो छात्र-छात्राएं बहुत कुछ कर सकते है। सभी को भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

मंच का सफल संचालन निदा मलिक, प्रियांशी, दीपा चौधरी द्वारा किया गया।

आयोजन को सफल बनाने में वंदना चौहान, शिवकुमार,पवन शर्मा, ज्योती त्यागी,विक्रम सिंह,अरुण गुप्ता,मुनीत गिरी,गौरव मावी,संजीव कुमार,विशाखा चहल, कमलेश शर्मा,नितिन नाग,इमरान, आनंद कुमार,रिया उपाध्याय और नीपा चौधरी आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।