QR कोड से लीक हुई यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर शीट! कहां तक पहुंची एसटीएफ की जांच

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में क्यूआर कोड का एंगल आ गया है. यूपी एसटीएफ को मामले की जांच के दौरान एक क्यूआर कोड मिला है. आशंका है कि परीक्षा की आंसरशीट इसी क्यूआर कोड के जरिए विभिन्न जिलों में सर्कुलेट की गई. अब पुलिस टीम इस क्यूआर कोड को जेनरेट करने वाले मोबाइल या कंप्यूटर का आईपी एड्रेस ढूंढ रही है.

QR कोड से लीक हुई यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर शीट! कहां तक पहुंची एसटीएफ की जांच

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पेपर आउट होने का मामला सुलझने के बजाय और गहराता जा रहा है. मामले की जांच कर रही यूपी एसटीएफ को रोज कुछ ना कुछ ऐसे इनपुट मिल जा रहे हैं कि खुद पुलिस अधिकारियों का भी दिमाग घूम गया है. इसी कड़ी में एसटीएफ को एक क्यूआर कोड मिला है. आशंका है कि इसी क्यूआर कोड के जरिए पेपर आउट हुआ है. पुलिस इस क्यूआर कोड की जानकारी जुटा रही है.

हालांकि अब तक साफ नहीं हो सका है कि यह क्यूआर कोड किस मोबाइल या कंप्यूटर से जारी किया गया है. फिलहाल यूपी एसटीएफ के साइबर क्राइम स्पेशलिस्ट इस क्यूआर कोड को जेनरेट करने वाले कंप्यूटर या मोबाइल का आईपी एड्रेस ढूंढने में जुटे हैं. इसी क्रम में एसटीएफ ने अब तक 12 संदिग्ध टेलीग्राम ग्रुप्स और तीन वाट्सऐप चैनलों की निगरानी शुरू कर दी है. एसटीएफ के सूत्रों के मुताबिक परीक्षा की आंसरशीट कई प्लेटफार्म पर वायरल हुई थी.

वायरल कंटेंट के ओरिजिन तक पहुंचने की चुनौती

अब इस वायरल कंटेंट के ऑरिजिन प्लेटफार्म और जिस एकाउंट से इस प्लेटफार्म पर डाला गया, वहां तक पहुंचना बड़ी चुनौती है. एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक मामले की जांच करते हुए कानपुर में यशोदा नगर से भी एक संदिग्ध को उठाया गया है. एसटीएफ की टीमें इस संदिग्ध से लगातार पूछताछ कर रही हैं, लेकिन अब तक कुछ ठोस नहीं मिला है. यही नहीं, बर्रा इलाके में संचालित एक कोचिंग सेंटर के मालिक रामजी शुक्ला से भी पूछताछ हुई है.

किसी अरुण सर ने भेजी थी आंसर शीट

उन्होंने बताया है कि दिल्ली के किसी अरुण सर के जरिए उन्हें आंसरशीट मिली थी. उन्होंने यह आंसरशीट टेलीग्राम प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराई थी. वाट्सऐप पर एक और भी ग्रुप की सूचना मिली है. पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक के नाम से ऑपरेट हो रहे इस ग्रुप को एसटीएफ ने रडार पर रखा है. इस ग्रुप से जुड़े लोगों की भी कुंडली खंगाली जा रही है. इसी क्रम में वारदात में शामिल वकील से भी पूछताछ के दौरान कई संदिग्धों के नाम सामने आए हैं.