चित्रकूट -सिजेरियन की स्थिति ठीक करें सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र। डीएम 

चित्रकूट -सिजेरियन की स्थिति ठीक करें सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र। डीएम 

अगली बैठक में स्थिति ठीक नहीं हुई तो संबंधितों के खिलाफ होंगी कड़ी कार्रवाई।

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द ने समीक्षा बैठक में गत बैठक की कार्यवृत्त का अनुमोदन व पूर्व बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन आख्या एवं एजेंडा पर चर्चा की। बैठक में प्रसव इकाईयों पर उपलब्ध मानव संसाधन,एल-वन फैकल्टी, एफ आर यू स्थिति, डिलेवरी स्थिति, एसएन सीयू इन्डिकेटर, एन आर सी, स्टील बर्थ एवं इकाई पर मृत नवजात की स्थिति, गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन एवं उपचार की स्थिति, एमआर उन्मूलन विशेष टीकाकरण, ई-कवच पोर्टल पर डाटा फीडिंग, फैमिली प्लानिंग, हेल्प डेस्क बोर्ड, मंत्रा ऐप, कार्यरत आशाओ कि स्थिति, क्षय रोग, प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन, आयुष्मान कार्ड, पब्लिक गवर्नेश आदि बिंदुओं पर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि जो आशा व आगनबाडी कार्य नहीं कर रही है या कार्य में निष्क्रिय हो गई है उनके स्थान पर नए का चयन किया जाए, तथा ऐसी आशा आंगनबाड़ी का चयन किया जाए जो बाहर जाकर कार्य कर सकें। जिलाधिकारी ने सिजेरियन के संबंध में कहा की स्थिति ठीक नहीं है इसमें सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुधार करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। मानिकपुर डीपीएम के कार्यशैली पर असंतोष की स्थिति देखकर जिलाधिकारी ने कहा कि अगर फीडिंग नहीं होगी तो कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने एनआरसी के संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि नोटिस जारी करें, अगर किसी भी बच्चे की मृत्यु होती है तो सभी सीडीपीओ का वेतन रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। गर्भवती महिलाओं के संबंध में कहा कि स्थिति खराब है इसमें सुधार करें । हेल्प डेस्क बोर्ड के संबंध में कहा कि अगले मीटिंग तक टाप 15 के अंदर लाकर सुधार करना है। जिलाधिकारी आयुष्मान कार्ड को अधिक से अधिक बनाए जाने के लिए संबंधित कर्मचारियों निर्देशित किया। डिप्थीरिया टीका के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अगर वैक्सीन नहीं है तो उसकी डिमांड कर ले।

 

 बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इम्तियाज , मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ कन्हैया लाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।