एसीएस डॉ देवेश चतुर्वेदी ने किया जनपदीय भ्रमण ,मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का किया निरीक्षण

एसीएस डॉ देवेश चतुर्वेदी ने किया जनपदीय भ्रमण ,मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का किया निरीक्षण

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

बागपत | प्रदेश के अपर मुख्य सचिव कृषि ,नियुक्ति एवं कार्मिक एसीएस डा देवेश चतुर्वेदी द्वारा जनपदीय भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र खेकड़ा का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी डॉ संदीप चौधरी से कृषि विज्ञान केन्द्र पर चल रहे कार्यक्रमों के विषय में विस्तृत जानकारी हासिल की। साथ ही मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का भी निरीक्षण कराया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न कृषि यंत्रों एवं डिकम्पोजर, मृदा नमी सूचक यंत्र तथा गो आधारित प्राकृतिक खेती का अवलोकन किया गया। 

इस दौरान जैविक कृषक विजय कुमार से जैविक खेती के विषय में विस्तृत जानकारी ली गयी। खेकड़ा कृषक विकास प्रोड्यूसर कम्पनी लि नामक एफपीओ का उद्घाटन किय गया तथा एफपीओ के उपस्थित सदस्यों व अन्य कृषक गणों को सम्बोधित किया गया।वहीं जिला कृषि अधिकारी के माध्यम से कृषक ज्ञानेन्द्र, पंकज, नरेन्द्र तथा रामनिवास को चना एवं मसूर के मिनि किट का वितरण भी कराया गया।

बडागांव निवासी नरेन्द्र त्यागी के जैविक फार्म हाउस का अवलोकन कर ड्रिप इरिगेशन, फलोद्यान आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी तथा नरेंद्र त्यागी द्वारा ब्लैक राइस के उत्पादन के बारे में जानकारी भी दी गई।ग्राम रटौल में हबीब खान के आम के बागों का अवलोकन कर आम की विभिन्न किस्मों के बारे में जानकारी प्राप्त की । 

उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि , विभाग की योजनाओं से किसानों को लाभान्वित कराएं तथा कोल्ड स्टोरेज की यथासंभव स्थापना कराने में मदद करें। एफपीओ का अधिक से अधिक गठन कराकर किसानों को उनसे जोडकर लाभांवित करायें, जिससे कृषक उत्तर प्रदेश, भारत तथा विदेशों में भी अपने उत्पादों का विक्रय करने में सक्षम हो सकें।

भ्रमण के समय जिलाधिकारी राजकमल यादव, एडीएम प्रतिपाल सिंह चौहान, मुख्य विकास अधिकारी विद्या नाथ शुक्ला, उप कृषि निदेशक प्रशांत कुमार, उपायुक्त एनआरएलएम पशुचिकित्सा अधिकारी सहित कृषि से संबंधित अधिकारी मौजूद रहे |