चित्रकूट -संस्कृत विद्यालयों के भवनों की मरम्मत के लिए आर्थिक मदद देगी सरकार - शिक्षा मंत्री।

चित्रकूट -संस्कृत विद्यालयों के भवनों की मरम्मत के लिए आर्थिक मदद देगी सरकार - शिक्षा मंत्री।

 माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने शनिवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ डाक बंगाल में मंडलीय समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

    माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने संयुक्त शिक्षा निदेशक से कहा कि मानक के विपरीत एक भी परीक्षा केन्द्र नहीं बनना चाहिए। यदि बोर्ड परीक्षा में कहीं भी नकल की शिकायत मिली तो कोई बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भी नकल विहीन हाईस्कूल व इण्टर की बोर्ड परीक्षा कराने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। पूरे प्रदेश में नकल विहीन परीक्षा कराई जाएगी और गत वर्ष की भांति समय से कापियों का मूल्यांकन और परीक्षा फल भी घोषित किया जाएगा। किसी भी दबाव में मानक की विपरीत परीक्षा केन्द्र नहीं होना चाहिए अन्यथा सम्बन्धित जिले के डीआईओएस जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि बालिकाओं के परीक्षा केन्द्र स्वकेन्द्र में ही बनाए जाएं। उन्होंने आईजीआरएस, मानव संपदा पोर्टल, प्रवीण योजना, प्रोजेक्ट अलंकार योजना और माध्यमिक विद्यालयों के निर्माण सम्बन्धी कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आइजीआरएस पोर्टल में जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही है, उन्हें मानक के अनुसार निस्तारित किया जाना चाहिए। उन्होंने मानव संपदा पोर्टल के बारे में कहा कि सरकार की ओर से यह अभिनव व्यवस्था लागू की गई है। उन्होंने प्रोजेक्ट अलंकार योजना में बताया कि जितने भी संस्कृत विद्यालय हैं, शासकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय हैं, उनके जर्जर भवनों की मरम्मत के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी। संस्कृत विद्यालयों के लिए 95 प्रतिशत सरकार अनुदान देगी और पांच प्रतिशत प्रबंध समिति को देना होगा। उन्होंने बताया कि जो पहले से व्यावसायिक शिक्षा चल रही है, नई शिक्षा नीति में उसे और प्रभावी बनाया जाएगा। 

    इसके पूर्व शिक्षक प्रतिनिधियों ने शिक्षक समस्याओं से सम्बन्धित ज्ञापन माध्यमिक शिक्षा मंत्री को दिया। जिस पर उन्होंने कहा कि शिक्षक समस्याओं के लिए सरकार संकल्पित है, बहुत जल्द व्यावसायिक शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि होने जा रही है।

     इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष लवकुश चतुर्वेदी, तीरथ तिवारी, सुरेश अनुरागी, बाबूलाल पटेल, बांदा जिला विद्यालय निरीक्षक विजयपाल सिंह, महोबा गिरधारी लाल कोली, हमीरपुर के के ओझा, सीआईसी प्रधानाचार्य डॉ रणवीर सिंह चैहान, डॉ राजीव पाठक, धर्मेंद्र सिंह, रुद्रनारायण पांडेय, माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षक संघ के शंकर प्रसाद यादव, कंप्यूटर शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष विवेक श्रीवास्तव, आलोक सिंह, सुधाकर सिंह, प्रधान लिपिक प्रदीप पांडेय आदि मौजूद रहे।