बालैनी टोलप्लाजा पर किसान मजदूर संगठन का धरना उपजिलाधिकारी के आश्वासन पर स्थगित

बालैनी टोलप्लाजा पर किसान मजदूर संगठन का धरना उपजिलाधिकारी के आश्वासन पर स्थगित

संवाददाता नीतीश कौशिक

बालैनी।मेरठ-बागपत हाइवे पर बालैनी के समीप बने टोल प्लाजा को नियम विरुद्ध बताकर उसे हटाने की मांग को लेकर किसान मजदूर संगठन के नेतृत्व में ग्रामीणों ने टोल पर धरना दिया। धरने पर पहुँचे एसडीएम और सीओ ने उनकी समस्याओं को सुना और समाधान का आश्वासन दिया ,जिसके बाद संगठन के लोगो ने मुख्यमंत्री और सड़क परिवहन मंत्री के नाम ज्ञापन देकर धरना खत्म किया।

मेरठ-बागपत हाइवे 334 बी पर बालैनी के समीप जबसे टोल बना है, तभी से इसका विरोध होना शुरू हो गया है। सोमवार को किसान मजदूर संगठन के नेतृत्व में किसानों और ग्रामीणों ने दोपहर 1 बजे से टोल प्लाजा पर धरना शुरू कर दिया। संगठन की मांग थी कि ,यह टोल नियम विरुद्ध है | बताया कि, हाइवे पर रेलवे फाटक है ,जिसपर ना तो कोई फ्लाई ओवर बनाया गया और ना ही यह फोरलेन है | इस पर डिवाइडर भी नही है, जिस कारण आये दिन हादसे हो रहे हैं। 

धरना स्थल पर संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता ललित राणा ने कहा कि, जब यह हाइवे राष्ट्रीय राजमार्ग के मानकों को पूरा करे ,तभी यह टोल चलना चाहिये और आसपास के क्षेत्रवासियों को फ्री करना चाहिये ,लेकिन यह सरकार टोल लगाकर किसानों, मजदूरों और गरीबो का शोषण करने में लगी है ,जिसे बर्दाश्त नही किया जाएगा। 

शाम को एसडीएम पूजा चौधरी और सीओ डीके शर्मा लोगो के बीच पहुँचे और लोगो की समस्याओं को सुना | उन्होंने संगठन के प्रतिनिधिमंडल की एक दो दिन बाद डीएम से वार्ता कराने का आश्वासन दिया और टोल के अधिकारियों को बुलाकर कहा कि, किसानों से टोल ना लिया जाए और ट्रेक्टर के लिये अलग लेन की व्यवस्था करें तथा टोल पर लगे कर्मचारी किसी के साथ अभद्रता ना करें। 

संगठन के लोगो ने मुख्यमंत्री और सड़क परिवहन मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा और कहा कि ,आज तो धरना खत्म कर दिया गया है ,लेकिन डीएम से वार्ता करने के बाद ,आगे की रणनीति बनाई जाएगी। इस दौरान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनु मलिक, जिलाध्यक्ष कालूराम तोमर, अजय यादव, इकरामुद्दीन, नितेश भारतीय, प्रदीप मलिक, जितेंद्र मलिक, बॉबी यादव, रण सिंह प्रधान, जयकुमार प्रधान, रविन्द्र चौधरी, प्रिंस मुखिया, योगेंद्र मलिक, प्रासुक जैन आदि मौजूद रहे। धरना स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से पीएसी सहित भारी पुलिस बल तैनात रहा