एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन विनायक विद्यापीठ मोदीपुर

एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन विनायक विद्यापीठ मोदीपुर

विनायक विद्यापीठ, मोदीपुरम के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट विभाग द्वारा बैचलर इन लायब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन सांइस के छात्र-छात्राओं  के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के राजा महेन्द्र प्रताप सिंह पुस्तकालय   में एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया। जिसको विनायक विद्यापीठ की प्राचार्या डॉ. अनुप्रिता शर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, उन्होंने रवाना करते हुवे कहा कि इस प्रकार के भ्रमण से छात्र-छात्राओं में सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान में भी वृद्धि होती है।
भ्रमण के दौरान सीसीएस विश्वविद्यालय की लायब्रेरी इंचार्ज विजय लक्ष्मी  ने छात्र छात्राओं को किताबों के सहेजने के बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी, उन्होंने छात्र छात्राओं कोई रिसोर्सेज सेंटर, न्यू एरिवल्स, सर्कुलेशन, आर्ट्स सैक्शन, सांइस सैक्शन, रेयर कलेक्शन सैक्शन एवं न्यूज पेपर सैक्शन  दिखाए और उनके बारे में समझाया। इसी के साथ डिप्टी लाइब्रेरियन डॉ. जे.ए. सिद्दीकी ने छात्र छात्राओं को बताया कि इस पुस्तकालय में डेढ लाख से भी ज्यादा पुस्तके है जिनका छात्र अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं, उन्होंने छात्र छात्राओं को भविष्य में आगे बढ़ने के लिए मोटिवेशनल स्टोरी के द्वारा प्रेरित भी किया। छात्र छात्राओं के लिए यह एक अनोखा अनुभव रहा । छात्र छात्राओं ने वहां उपस्थित अधिकारियो  से कई प्रकार के प्रश्न भी किए जिनका उन्होंने संतोषजनक उत्तर देकर उनको संतुष्ट किया।
संस्थान के निदेशक इंजि. विकास कुमार ने कहा कि इस प्रकार के भ्रमण से छात्र छात्राओं  को पुस्तकालय  में कार्य किस प्रकार से किया जाता है, पुस्तकों को किस प्रकार से व्यवस्थित कर रखा  जाता है, की जानकारी प्राप्त होती हैं । जो कि इस कोर्स के छात्र छात्राओं के लिए अत्यंत जरूरी है।
बैचलर इन लायब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन सांइस की विभागाध्यक्ष सारिका गौतम ने इस भ्रमण पर संतोष जताते हुए कहा कि इस भ्रमण को कराने का हमारा मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को पुस्तकालय में  पुस्तकों के रखरखाव से संबंधित जानकारी देना था। संस्थान के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर प्रवीन शर्मा ने इस भ्रमण के लिए पुस्तकालय के डिप्टी लाइब्रेरियन डॉ. जे.ए. सिद्दीकी, पुस्तकालय की इंचार्ज विजय लक्ष्मी एवं उनकी पूरी टीम का धन्यवाद किया, कि उन्होंने विनायक विद्यापीठ के छात्र छात्राओं को पुस्तकालय से संबंधित ज्ञान दिया। भ्रमण के दौरान  छात्र छात्राओं के साथ बैचलर इन लायब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन सांइस की विभागाध्यक्ष सारिका गौतम एंड ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर प्रवीन शर्मा  उपस्थित थे l