राजकीय कॉलेज में नवप्रवर्तन जन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

राजकीय कॉलेज में नवप्रवर्तन जन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत।राजकीय कन्या इंटर कालेज में जिला विज्ञान क्लब के सौजन्य से नवप्रवर्तन जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद लखनऊ के तत्वाधान में नवप्रवर्तन कार्यक्रम के माध्यम से किसान, मजदूर, मैकेनिक, शिल्पकार आदि जिनका विज्ञान से दूर-दूर तक संबंध नहीं होता और जो सिर्फ अपनी बुद्धि के बल पर भी नई- नई तरह की मशीनें नई-नई तरह की चीजें व उत्पाद बना लेते हैं, उनको आगे बढ़ाने तथा उनके हुनर को सभी जनों के सामने लाने के लिए यह अभियान चलाया गया है |

नव प्रवर्तन कार्यक्रम में आईटीआई खेकड़ा की छात्राओं द्वारा भारत की विभिन्न कलाकृतियों को प्रदर्शित करने के लिए प्रथम स्थान, अमन जिसने आईसीटी के द्वारा समस्त युवाओं को जागरूक किया द्वितीय स्थान तथा रोबोटिक्स में मेक इन इंडिया के तहत नई टेक्नोलॉजी को बढ़ाने के लिए रणवीर को भी द्वितीय स्थान तथा स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार की गई सामग्री को तृतीय स्थान व मोहित जिसने ऑर्गेनिक फार्मिंग में बहुत अच्छा प्रोजेक्ट तैयार किया था, उसने भी तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस दौरान एमआईआईटी मेरठ द्वारा एसीआईसी के सदस्यों द्वारा तरह-तरह की मशीनें दिखाई गई।उक्त प्रदर्शनी का आरंभ मुख्य विकास अधिकारी बागपत द्वारा सरस्वती माता के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया गया।जिला विज्ञान क्लब समन्वयक डॉ प्रीति शर्मा ने कार्यक्रमों का ब्यौरा अतिथियों व अन्य जनों को समझाया। सुरेश चंद शर्मा, पर्यावरणविद द्वारा पर्यावरण सुरक्षा पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। सीनियर पत्रकार विपुल जैन व विजय कुमार को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नए-नए इनोवेशन ढूंढने तथा उनको सबके समक्ष लाने के लिए सम्मानित किया गया। जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक राहुल व राशिद द्वारा आए हुए अतिथियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में राजेश कुमारी, इंदु , हुकुम सिंह, पूनम, मंजू, रवीना, अमित, रोहित, दीपक आदि ने प्रतिभाग किया।