साधन सहकारी समिति अब कहलाएंगी बहुउद्देशीय प्राथमिक सहकारी समिति ,किसानों को दी गई जानकारी

साधन सहकारी समिति अब कहलाएंगी बहुउद्देशीय प्राथमिक सहकारी समिति ,किसानों को दी गई जानकारी

कोल्ड स्टोरेज, पैट्रोल पंप, नैनो खाद उत्पादन प्लांट जैसी योजनाओं पर किसानों को मिलेगा ऋण

संवाददाता नीतीश कौशिक

खेकड़ा | साधन सहकारी समिति का नाम अब बहुउद्देशीय प्राथमिक सहकारी समिति होगा। खेकड़ा समिति के सांकरौद कार्यालय में सामान्य निकाय की बैठक में किसानों को दी गई जानकारी। इसके तहत अब किसानों को कोल्ड स्टोरेज, पैट्रोल पम्प, सीएनजी स्टेशन आदि कई अन्य बडे व्यवसाय करने के लिए ऋण प्राप्त करने की सुविधाएं मुहैया कराई जा सकेंगी।

सांकरौद में खेकड़ा साधन सहकारी समिति कार्यालय पर सामान्य निकाय की बैठक में सचिव नेपाल सिंह यादव ने  बताया कि ,सरकार ने प्राथमिक कृषि ऋण समितियों को बहुउद्देशीय प्राथमिक सहकारी समिति में परिवर्तित कर सुगमता पूर्वक कार्य के संपादन हेतु मॉडल तैयार किया है। बताया कि ,प्रदेश में 10 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होना है। सहकारिता क्षेत्र में भी निवेश के लिए प्रस्ताव अब मिलने लगे हैं। अब ग्रामीण अर्थव्यवस्था के प्रत्येक सेक्टर में समिति के माध्यम से कार्य किए जा सकेंगे। 

बताया कि,सहकारी समितियों को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के साथ-साथ समिति के सदस्यों एवं किसानों का आर्थिक उन्नयन सुनिश्चित किया जाएगा।किसान समिति के ऋण से ,नैनो उर्वरक उत्पादन प्लांट, शुगर एवं एथनाल प्लांट, भंडारण, शीतगृह, पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन आदि कार्य भी कर सकेंगे। बैठक में ग्राम प्रधान इन्द्रजीत, पूर्व प्रधान देवेन्द्र, कृपाल सिंह, देवेन्द्र धामा, नरेन्द्र, हरपाल, पप्पू आदि शामिल रहे।